तपेदिक या टी.बी समाचार, १९ अप्रैल २००८

तपेदिक या टी.बी समाचार, १९ अप्रैल २००८
अमरीका में गाय-भैसों में तपेदिक या टीबी नियंतरण के लिए हाल ही में १६ मिलियुन अमरीकी डालर तीन प्रदेशों को दिए गए थे (मिन्नेसोता, कैलिफोर्निया और मिचिगन)।

मिन्नेसोता प्रदेश में गाय या भैसों में टीबी या तपेदिक की रोकधाम के लिए प्रदेश संसद ने ये फ़ैसला लिया है कि टीबी से ग्रसित गाय-भैसों को मार दिया जाएगा, गाय-भैसों को बंद जगह में रखा जाएगा और जिन किसानों या लोगों के पशुओं को मारा जाएगा उनको ५०० अमरीकी डालर हर्जाना दिया जाएगा। ऐसा तब तक चलेगा जब तक मिन्नेसोता में गाय-भैसों में टीबी खत्म नही हो जाती।

गाय-भैसों में टीबी को बोवीन टी.बी कहते हैं। बोवीन टीबी पशुओं से मनुष्य को संक्रमित पशु से सम्पर्क से और कच्चा दूध पीने से टीबी हो सकती है परन्तु पस्तुएरिज़ेद् दूध पीने से कोई खतरा नही है।


अंग्रेज़ी के कवि और डॉक्टर जॉन कीट्स २५ साल की उम्र में तपेदिक या टीबी से मरे थे। हालांकि विश्व में टीबी या तपेदिक के नए संक्रमण का दर कम हो रहा है परन्तु ड्रुग रेसिस्तंत टीबी का दर बढ़ रहा है।

अज़रबैजान नामक राष्ट्र में जो पहले रूस का भाग था, वहाँ टीबी का दर भायावाही स्थिति पैदा कर रहा है। कुछ जगह तो ५६ प्रतिशत टीबी के केस ड्रुग रेसिस्तंत हैं। वहाँ ९०० जेल के कैदियों में से लग्भाघ १५०-२०० को टीबी होती थी। इस साल ये दर नीचे आ रहा है और इस वर्ष सिर्फ़ ६० लोगों को ही टीबी है। परन्तु इन ६० में से २ लोग एच.आई.वी के साथ भी संक्रमित हैं।



No comments: