भारत के हृदय-रोग विशेषज्ञों को मिला अमरीकी पुरुस्कार

डॉ ऋषि सेठी, हृदय-रोग विशेषज्ञ
डॉ ऋषि सेठी, डॉ शरद चंद्रा: अमेरीकन कॉलेज ऑफ कार्डिओलोजिस्ट द्वारा पुरुस्कृत 
[English] किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के हृदय रोग विभाग के लिए यह अत्यंत गर्व का विषय है कि एक ही वर्ष में इस विभाग के दो हृदय-रोग विशेषज्ञों को अमेरीकन कॉलेज ऑफ कार्डिओलोजिस्ट की प्रतिष्ठित एफ़एसीसी फ़ेलोशिप प्रदान की गयी है। वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ, डॉ ऋषि सेठी एवं डॉ शरद चंद्रा, दोनों को अमरीका के सैन-फ्रांसिसको शहर में 11 मार्च 2013 को आयोजित वार्षिक दीक्षांत समारोह में यह फ़ेलोशिप प्रदान की गयी।

केजीएमयू के हृदय-रोग विशेषज्ञ डॉ ऋषि सेठी ने सिटिज़न न्यूज़ सर्विस (सीएनएस) को बताया कि प्रति वर्ष अमेरीकन कॉलेज ओफ़ कार्डिओलोजिस्ट विश्व स्तर पर चुनिन्दा हृदय रोग विशेषज्ञों को उनके योगदान के अनुरूप चिन्हित करता है और अमेरीकन कॉलेज ऑफ कार्डिओलोजिस्ट की फ़ेलोशिप (एफ़एसीसी) से पुरुस्कृत करता है।

डॉ शरद चंद्रा, हृदय-रोग विशेषज्ञ
यह किसी भी हृदय रोग विभाग के लिए एक अद्भुत उपलब्धि है कि उसके दो विशेषज्ञों को एक साथ ही इस प्रतिष्ठित पुरुस्कार से नवाजा जाये। यह पुरुस्कार, डॉ ऋषि सेठी और डॉ शरद चंद्रा के हृदय रोग से संबन्धित चिकित्सकीय, शोध और शैक्षिक योगदान को भी सम्मानित करते हुये इस बात की पुष्टि करता है कि ये दोनों विशेषज्ञ विश्व के अन्य शीर्षस्थ हृदय रोग विशेषज्ञों से तुलनीय हैं।

इसके पूर्व डॉ ऋषि सेठी को एशिया-पैसिफिक सोसाइटी ऑफ इंटरवेनशन कार्डियोलोजिस्ट से भी पुरुस्कृत किया गया था और सिंगापुर के विश्व-प्रख्यात हृदय-रोग अस्पताल में एक वर्ष की फ़ेलोशिप से भी नवाजा गया था।

डॉ शरद चंद्रा को इसी वर्ष अमेरीकन सोसाइटी ऑफ कार्डियोवैसकुलर अंजिओग्राफी एंड इंटरवेनशन ने भी सम्मानित किया था।

सिटिज़न न्यूज़ सर्विस – सीएनएस 
मार्च 2013 

Published in:
Legend News
Aaj Kii Khabar

No comments: