खेल के मैदान से जीतेंगे ज़िंदगी की जंग: तृतीय लिंग के लिए एक अभिनव पहल

राइट टर्न वेलफेयर सोसायटी के तत्वावधान में छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति व रायपुर जिले के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पहली बार एक अखिल भारतीय तृतीय लिंग खेलकूद प्रतियोगिता (ऑल इंडिया थर्ड जेंडर स्पोर्ट्स मीट) का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन को सफल बनाने के लिए राज्य के खेल संघों से भी सहयोग लिया जाएगा।

सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाने वाली इस दो दिवसीय प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ सहित देश के आठ राज्यों (महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, गुजरात व दिल्ली) से तृतीय लिंग समुदाय के लगभग 150 प्रतिभागियों के हिस्सा लेने की संभावना है। एक प्रेस वार्ता में संयुक्त रूप से यह जानकारी देते हुए राइट टर्न वेलफेयर सोसायटी रायपुर के सचिव तेजा सिंह साहू और छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति की सचिव यास्मीन व प्रवक्ता रवीना ने बताया कि इस मीट में कबड्डी, खो-खो तथा एथलेटिक्स की प्रतिस्पर्धाएँ आयोजित की जाएँगी इस आयोजन में खेलकूद के अलावा एक-दूसरे राज्यों की संस्कृति के आदान-प्रदान के उद्देश्य से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा तथा तृतीय लिंग समुदाय द्वारा तैयार की गई हस्तशिल्प की सामग्रियों के स्टाल भी लगाए जाएँगे


इस नूतन समारोह की विशेष अतिथि के रूप में थर्ड जेंडर समुदाय से जुड़ी और दूरदर्शन के बिग बॉस शो की ख्याति प्राप्त मुंबई की लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी भी हिस्सा ले रही हैंलक्ष्मी के अलावा तृतीय लिंग समुदाय की अन्य ख्याति प्राप्त हस्तियां भी कार्यक्रम में हिस्सा ले कर अपना योगदान देने के लिए तत्पर हैं। इनमें दिल्ली की रुद्राणी (मित्र ट्रस्ट), सीता देवी (किन्नर भारती) और अभिना (अलायंस इंडिया),  गुजरात की सिलवेस्टर मर्चेंट (नेशनल एड्स कंट्रोल), अर्नेस्ट (यूएनडीपी), और तमिलनाडु की प्रिया बाबु (ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड) आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं। बॉलीवुड ख्याति प्राप्त बॉबी डॉर्लिंग तथा गुजरात के लक्ष्य के अध्यक्ष मानवेंद्र सिंहगोयल को भी आमंत्रित किया जा रहा है।


इस प्रकार के आयोजनों की सराहना करते हुए यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) के थर्ड जेंडर सेक्सुअल माइनोरिटी (तृतीय ललैंगिक अल्पसंख्यक) के प्रोग्राम ऑफिसर अर्नेस्ट नोरोन्हा ने राइट टर्न के पदाधिकारियों से एक सौजन्य भेंट के दौरान कहा कि यह एक अभिनव प्रयोग है और  इससे तृतीय लिंग समुदाय के लोगों को आगे बढऩे का अवसर मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि थर्ड जेंडर के लिए पहली बार खेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने इस आयोजन के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन भी दिया है।



फर्स्ट ऑल इंडिया थर्ड जेंडर स्पोर्ट्स मीट के लिए राइट टर्न वेलफेयर सोसायटी ने एक विशेष लोगो (प्रतीक चिन्ह) भी तैयार किया है जिसमें राज्य की संस्कृति के अलावा तृतीय लिंग समुदाय की संवेदनाओं को भी व्यक्त किया गया है। इस लोगो का विमोचन शीघ्र ही कराया जाएगा।

यह पहला अवसर है जब देश के किसी भी शहर में तृतीय लिंग समुदाय के लोगों के लिए खेल आयोजन का ऐसा अभिनव प्रयोग किया जा रहा है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है इस समुदाय के लोगों को खेल के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना, उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोडऩा व उनकी संवेदनाओं को जन प्रतिनिधियों तथा आम लोगों के सामने लाकर उपेक्षित माने जाने वाले इस समुदाय को ज़िंदगी के मैदान में आगे बढऩे का हौसला और अवसर प्रदान करना आशा है कि देश के अन्य राज्य भी इस कार्यक्रम से प्रेरणा लेंगे तथा देश के विभिन्न भागों में ऐसे अनूठे प्रयोगों के द्वारा तृतीय लिंग समुदाय को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के ईमानदार प्रयास किए जाएँगे।

सी.एन.एस   

No comments: