प्रो० डॉ० रमा कान्त को अमृतलाल नागर सम्मान २०१०


२०१० का उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाओं के लिए अमृतलाल नागर सम्मान लखनÅ के छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय के सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो० डॉ० रमा कान्त को दिया जा रहा है। भारतीय शल्य-चिकित्सकों के संगठन के प्रो० रमा कान्त राष्ट्रीय संचालन परिषद के सदस्य हैं और राज्य अध्यक्ष भी हैं।

प्रख्यात हिन्दी साहित्यकार पदमभूषण अमृतलाल नागर की स्मृति में अमृतलाल नागर सम्मान, होलिकात्सव समिति चौक लखनÅ द्वारा दिया जाता है, जिसके मुख्य संरक्षक लखनÅ लोकसभा क्षेत्र के सांसद लालजी टण्डन हैं।

२००५ में प्रो० रमा कान्त को जन-स्वास्थ्य सेवाओं के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक का विशेष अंतर्राष्ट्रीय पुरूस्कार भी प्रदान किया गया था। २०१० के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रो० रमा कान्त को सारस्वत सम्मान से नवाजा गया। प्रो० डॉ० रमा कान्त छ०शा०म० चिकित्सा विश्वविद्यालय एवं गॉंधी स्मारक एवं सम्बन्धित चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक भी रह चुके हैं।

भारतीय शल्य-चिकित्सकों के संगठन द्वारा प्रो० डॉ० रमा कान्त को सर्वश्रेष्ठ शल्य-चिकित्सा शिक्षक पुरूस्कार भी मिल चुका है। १९९५ में बेगम हज+रत महल कौंमी एक्ता पुरूस्कार, १९९६ में ओल्मपियन सर्जन अवार्ड, १९९७ में राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का स्वास्थ्य क्षेत्र में हिन्दी लेखन एवं पुस्तकों के लिए अनुशंसा पुरूस्कार, उ०प्र० हिन्दी संस्थान का बीरबल साहनी पुरूस्कार से भी प्रो० डॉ० रमा कान्त सम्मानित हो चुके हैं।

No comments: