दुर्गा शाक्ति नागपाल के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान

श्रीमती दुर्गा शाक्ति नागपाल के समर्थन में तथा खनन माफियाओं को उखाड़ फेकने के लिए चलाये गये एक हस्ताक्षर अभियान में, आम नागरिको ने कहा कि परिवीक्षाधीन आईएएस अधिकारी दुर्गा नागपाल, एसडीएम नोएडा, उप्र का निलंबन दबाव में और जल्दबाजी में लिया गया निर्णय है। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल को भी एक पत्र लिखकर मांग किया कि दुर्गा नागपाल का निलंबन तत्काल वापस लिया जाये। ईमानदार महिला अधिकारी की नियति का सम्मान करते हुए कोई निर्णय लिया जाना चाहिए था। एक नवागत अधिकारी के सकारात्मक प्रयास पर निलंबन उसके सम्पूर्ण सेवाकाल पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा।

जब पूरे प्रदेश में प्राकृतिक संसाधनों का अनाप-शनाप विदोहन किया जा रहा है,  तो ऐसी परिस्थिति में  सरकार को, वन कटान,  तालाब अतिक्रमण,  नदी अतिक्रमण,  खनिजों के अवैध खनन को रोकने की दिशा में तथा प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए एक पारदर्शी नीति बनानी चाहिए। साथ ही माफियाओं के अड़ियल रवैये के सामने घुटने टेकने से सरकार को बचना चाहिए लेकिन सरकार अवैध खनन के मुद्दे से ध्यान भटकाते हुए निलंबन के मामले को तूल दे रही है। अवैध खनन पूरे देश में एक गम्भीर समस्या है। विगत वर्षो में स्वामी निगमानन्द,  हरिद्वार,  उत्तराखण्ड की संदेहास्पद मृत्यु तथा मप्र में आई0पी0एस0 अधिकारी नरेन्द्र कुमार की मृत्यु भुलायी नही जा सकती है। अवैध खनन में प्रतिवर्ष सैकड़ों नागरिकों की जान आपसी प्रतिस्पर्धा में जाती है। जो अधिकारी सकारात्मक हस्तक्षेप का प्रयास करता है उसे ठिकाने लगा दिया जाता है। श्रीमती दुर्गा नागपाल के साहस को हम सभी नागरिक संगठन आम नागरिकों के साथ सलाम करते है तथा आशा करते है कि राज्यपाल महोदय अपने हस्तक्षेप से ईमानदार अधिकारी का उत्पीड़न रोकेगें साथ ही अवैध खनन पर उच्च स्तरीय टास्कफोर्स बनाकर सम्पूर्ण प्रदेश को अवैध खनन समस्या से निजात दिलायेंगे। टास्कफोर्स में ईमानदार प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी, खनन अधिकारी तथा सुविख्यात सामाजिक कार्यकताओं को शामिल किया जाना चाहिये। ताकि स्वामी निगमानन्द अथवा आई0पी0एस0 नरेन्द्र कुमार के बलिदान की श्रृंखला में अन्य ईमानदार अधिकारी का नाम न बढ़े।

इस अभियान में संदीप पाण्डेय, चन्द्र भूषण पाण्डेय जिजीविषा उप्र, आर0के0 अग्रवाल आल इण्डिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन, जिलाजीत सी0एफ0एस0डी0, इण्डिया, वैभव श्रीवास्तव यू0पी0 डेवलपमेण्ट फाउण्डेशन, ओ0पी0 पाण्डेय, विद्युत अभियन्ता संघ उप्र, चन्द्र प्रकाश अग्निहोत्री भारतीय नागरिक परिषद सहित दर्जनों नागरिक संगठनों के सैकड़ो नागरिको ने प्रतिभाग किया।

हस्ताक्षर अभियान का संयोजन संदीप पाण्डेय, आर0के0 अग्रवाल तथा चन्द्र भूषण पाण्डेय, बॉबी इत्यादि ने किया।

सिटिज़न न्यूज़ सर्विस - सीएनएस 

No comments: