सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) के गणेश पासवान, औरंगाबाद (बिहार) में कुटुम्बा (२२२) विधान सभा क्षेत्र से उम्मीदवार हैं

सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) के ३० वर्षीय गणेश पासवान, बिहार के औरंगाबाद जिले में कुटुम्बा (२२२) विधान सभा क्षेत्र से चुनाव उम्मीदवार हैं (चुनाव चिन्ह: बैटरी टार्च). गणेश पासवान, पानी के मुद्दे से जुड़े रहे हैं. कुटुम्बा के किसानों को सिचाई और खेती के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है. बिजली भी नियमित नहीं आती है - दिन में २ घंटे औसतन बिजली आती है. बिना बिजली के 'बोरिंग' पम्प भी नहीं चल सकता है. किसानों को पानी न मिल पाने के मुद्दे पर गणेश पासवान समेत सभी किसान ६ माह पहले धरने पर बैठे थे और अनशन भी किया जो ३ दिन तक चला. जब अधिकारियों ने कुटुम्बा तक नहर पहुँचाने का आश्वासन दिया, तब ही अनशन ख़त्म हुआ. परन्तु अब तक नहर पर कोई करवाई नहीं हुई है.

गणेश पासवान का मानना है कि इस चुनाव में यदि उन्हें सफलता मिलती है तो पानी की समस्या को हल करना उनकी प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक रहेगा. उनका मानना है कि पहाड़ काट कर नहर निकलना होगा, और बिजली की सुचारू व्यवस्था करनी होगी जिससे कि जहां नहर का पानी नहीं पहुँच पाए वहां किसान बोरिंग पम्प के पानी से अपनी जरुरत पूरी करे.

गणेश पासवान ने २०१० में भी विधान सभा चुनाव लड़ा था. कुटुम्बा में अधिकांश लोगों के बच्चे स्कूल नहीं जा पाते क्योंकि सड़क नहीं है. उनका मानना है कि कुटुम्बा में सड़क बने जिससे कि बच्चे नियमित स्कूल जा सके. यदि गरीब के बच्चे शिक्षा नहीं प्राप्त कर सकेंगे तो समाज में व्याप्त असमानता कैसे कम होगी?

गणेश पासवान बहुत कम पैसे में चुनाव लड़ रहे हैं. स्थानीय गरीब लोग चंदा दे रहे हैं जिससे कि वे चुनाव लड़ सकें.

यदि आप गणेश पासवान को आर्थिक सहयोग कर सकें तो कृपया नीचे दिए हुए बैंक अकाउंट में अपनी सहयोग राशी भेज सकते हैं (और ashaashram@yahoo.com पर ईमेल कर के चंदे की सूचना भी दे दीजिये).

Bank account name: Ganesh Paswan
Account number: 6082000100160442
IFSC: PUNB0608200
Navinagar, Aurangabad, Bihar

गणेश पासवान का फ़ोन नंबर है: +91-9572-948822

सिटीजन न्यूज़ सर्विस (सीएनएस)
७ अक्टूबर २०१५

No comments: