दक्षिण अफ्रीका और भारतीय संगठनों ने पत्रकार अशोक रामस्वरूप को सम्मानित किया

डॉ गिलाडा, अशोक रामस्वरूप जी, इला गाँधी जी, शोभा शुक्ला जी
अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस (१८ जुलाई २०१६) के उपलक्ष्य में, दक्षिण अफ्रीका और भारतीय संगठनों ने मिल कर वरिष्ठ पत्रकार अशोक रामस्वरूप को सम्मानित किया. अशोक रामस्वरूप, डरबन स्थित साउथ अफ्रीका ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन (एसएबीसी) और अन्य मीडिया में ४ दशक से अधिक कार्यरत रहे हैं और सतत विकास से जुड़े समाचार को रिपोर्ट करते आये हैं.

दक्षिण अफ्रीका की गाँधी डेवलपमेंट ट्रस्ट जो महात्मा गाँधी की पोती इला गाँधी ने स्थापित की है, एड्स सोसाइटी ऑफ़ इंडिया जो अखिल भारतीय एड्स चिकत्सकों का समूह है, आशा परिवार जो मेगसेसे पुरुस्कार से सम्मानित डॉ संदीप पाण्डेय द्वारा स्थापित की गयी थी, और सिटीजन न्यूज़ सर्विस (सीएनएस) ने संयुक्त रूप से अशोक रामस्वरूप को हेल्थ जस्टिस लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड २०१६ से सम्मानित किया.

अशोक रामस्वरूप को इससे पहले अमरीका स्थित एसीएचए द्वारा भारत और पाकिस्तान के मध्य शांति वार्ता सम्बंधित रिपोर्ट के लिए भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है.

पुरुस्कार समारोह, डरबन स्थित फेनिक्स सेटलमेंट में गांधीजी द्वारा स्थापित प्रेस में आयोजित हुआ जिसमें प्रमुख लोग जो शामिल हुए वे इस प्रकार हैं: महात्मा गाँधी की पोती इला गाँधी जी जो दक्षिण अफ्रीका में गोरे-काले रंग भेदभाव के विरोध में कार्यरत रही हैं और अहिंसा और शांति के लिए अपने कार्य के लिए प्रख्यात हैं, डॉ इश्वर गिलाडा जो एड्स सोसाइटी ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष हैं जो भारत में ३० साल पहले जब पहले एचआईवी के साथ जीवित व्यक्ति को चिन्हित किया गया तो एड्स चिकित्सा के लिए आगे आने वाले सर्वप्रथम चिकत्सकों में से एक रहे हैं, शोभा शुक्ला जो सीएनएस (सिटीजन न्यूज़ सर्विस) की निदेशक हैं और प्रख्यात शिक्षिका भी, आदि लोग शामिल हुए.

अशोक रामस्वरूप न सिर्फ वरिष्ठ पत्रकार हैं बल्कि युवा पत्रकारों को प्रशिक्षित और मार्गनिर्देशन देने के लिए भी जाने जाते हैं. सीएनएस के साथ हर माह आखरी मंगलवार को जन स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे पर वे वेबिनार का समन्वयन करते आये हैं जिसमें अनेक अफ्रीकी और एशिया के देशों के पत्रकार भाग लेते हैं.

इला गाँधी जी ने सत्याग्रह अखबार की कुछ प्रतियाँ भी सीएनएस निदेशक शोभा शुक्ला जी को भेंट की. इसी स्थान से महात्मा गाँधी ने १९०२ में ओपिनियन नामक अखबार निकलना आरंभ किया था जो १९६१ तक प्रकाशित हुआ. गांधीजी के भारत वापस लौटने पर उनके पुत्र मणिलाल जी ने फेनिक्स सेटलमेंट में सामाजिक न्याय के लिए कार्य जारी रखा जिसको इला गांधी जी ने भी आगे बढ़ाया.

सीएनएस (सिटीजन न्यूज़ सर्विस)
अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस, १८ जुलाई २०१६

No comments: