तम्बाकू और नशों से दूर रहें, स्वस्थ और इमानदार नागरिक बने

[English] [फोटो] रानी लक्ष्मी बाई इंटर कॉलेज, सेक्टर-१४, इंदिरा नगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक द्वारा पुरुस्कृत प्रोफेसर (डॉ) रमा कान्त और मग्सेसे पुरुस्कार से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता डॉ संदीप पाण्डेय, जो परिचर्चा में मुख्य अथिति थे, छात्रों एवं शिक्षकों को 'स्वस्थ एवं जिम्मेदार नागरिक बनने विषय पर संबोधित कर रहे थे.

छ०श०म० चिकित्सा विश्वविद्यालय के भूतपूर्व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं सर्जरी विभाग के भूतपूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ) रमा कान्त ने कहा कि "लान्सेट चिकित्सा जर्नल अप्रैल २०११ में प्रकाशित शोध के अनुसार, जन स्वास्थ्य सुधरने के लिये, तम्बाकू नियंत्रण सबसे अत्यावश्यक प्राथमिकता है. लांसेट ने २०४० तक विश्व को तम्बाकू मुक्त करने का आह्वान किया है. जब तक बच्चे और युवा तम्बाकू रहित जीवन नहीं अपनाएंगे यह मुहीम नाकाम रहेगी."

आर.सी.टी.सी. के निदेशक प्रोफेसर (डॉ) रमा कान्त ने कहा कि "तम्बाकू धीमा ज़हर है और खतरनाक नशा है. अनेक जानलेवा बीमारियों, विक्रित्यों एंड मृत्यु का जनक तम्बाकू से दूर रहने में ही विवेक है. जो लोग, तम्बाकू कंपनियों के भ्रामक तम्बाकू प्रचार की वजह से तम्बाकू का सेवन कर रहे हैं, वो बिना विलम्ब तम्बाकू सेवन त्याग दें".

अखिल भारतीय सर्जनों के संघ के नव-निर्वाचित अध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ) रमा कान्त ने कहा कि "अनेक गैर संक्रामक रोगों के सामान खतरा-पैदा करने वाले कारक हैं जैसे कि तम्बाकू सेवन, भोजन जिसमें संतृप्त या 'ट्रांस-फैटी' चर्बी, नमक, चीनी (खासतौर पर मीठे पेय में), शारीरिक व्यायाम न करना, और शराब सेवन, जिसकी वजह से विश्व में से हर ३ में होनी वाली मौतों में से २ इन गैर संक्रामक रोगों की वजह से हैं. गैर संक्रामक रोगों से हर ६ मौतों में से होनी वाली १ मौत तम्बाकू सेवन की वजह से होती है."

डॉ संदीप पाण्डेय ने छात्रों-शिक्षकों को प्रोत्साहित किया कि वें जिम्मेदार और ईमानदार नागरिक बन और न तो घूस ले, और न ही घूस दें. डॉ संदीप पाण्डेय ने छात्रों को शपथ दिलवाई कि वें अपने जीवन में कभी घूस नहीं लेंगे. उन्होंने छात्रों को सूचना अधिकार अधिनियम के अंतर्गत आवेदन पत्र लिखना सिखाया और कहा कि वो अपने स्कूल का प्रोजेक्ट करते समय सूचना अधिकार के अंतर्गत आवेदन पत्र लिख कर सूचना पा सकते हैं. डॉ संदीप पाण्डेय ने भ्रष्टाचार विरोधी जन अभियान में सूचना अधिकार अधिनियम पर भी अपने विचार रखे.

राहुल कुमार द्विवेदी, रितेश आर्य एवं रानी लक्ष्मी बाई इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य सुश्री अरोरा ने कार्यक्रम का समन्वयन किया. इसको नागरिकों का स्वस्थ् लखनऊ अभियान, इंडियन सोसाइटी अगेंस्ट स्मोकिंग,  अभिनव भारत फाउनडेशन, और आशा परिवार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था.
सी.एन.एस.


No comments: