तपेदिक या टीबी समाचार सारांश: ९ जून २००८: अंक ५९

तपेदिक या टीबी समाचार सारांश
अंक ५९
सोमवार, ९ जून २००८
**********************

First HIV TB Global Leaders' Forum या पहला एच.आई.वी टीबी पर लीडर्स के लिये अंतर्राष्ट्रीय अधिवेशन आज ९ जून २००८ को न्यू यार्क में आयोजित हो रहा है. इस अधिवेशन में, दुनिया के लगभग सभी देशों की सरकारों के वरिष्ठ प्रतिनिधि या राष्ट्रपति/ प्रधानमंत्री आदि भाग ले रहे हैं.

इस अधिवेशन में सभी देशों के प्रतिनिधि एक कॉल फॉर एक्शन पर हस्ताक्षर करेंगे कि कैसे एच.आई.वी और टीबी या तपेदिक नियंतरण के कार्यक्रमों को मिलजुल कर चलाया जाये जिससे कि एच.आई.वी और टीबी दोनों का मृत्यु दर कम हो सके.

एच.आई.वी से ग्रसित लोगों में टीबी या तपेदिक सबसे बडा अवसरवादी संक्रमण है, और मृत्यु का सबसे बडा कारण भी. जब कि टीबी या तपेदिक का इलाज मुमकिन है, डोट्स के माध्यम से नि:शुल्क है, इसलिए टीबी से होने वाली मृत्यु नि:संदेह चिंता की बात है. एच.आई.वी की जांच-इलाज की सुविधाएँ और टीबी या तपेदिक की जांच-इलाज की सुविधाएँ अभी तक अलग अलग कार्य कर रही हैं, जबकि एच.आई.वी और टीबी से ग्रसित व्यक्ति अक्सर एक ही होता है, खासकर कि उन छेत्रों में जहाँ एच.आई.वी का अनुपात अधिक है.

First HIV TB Global Leaders' Forum का कॉल फॉर एक्शन को डाउनलोड या पढ़ने के लिये यहाँ पर क्लिक्क कीजिये

अमरीका के राष्ट्रपति महोदय जॉर्ज बुश ने G8 या आठ विकसित देशों के समूह को फटकारा है कि एच.आई.वी, टीबी या तपेदिक और मलेरिया नियंतरण के लिये जो धनराशी इन देशों ने देने का वचन दिया था, उसपर खरे उतरें. G8 की अगली बैठक जुलाई २००८ में है.

अफ्रीका पर वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम का अधिवेशन पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के केप तौन शहर में संपन्न हुआ. यह अधिवेशन टीबी या तपेदिक, खासकर कि ड्रग रेसिस्तंत टीबी के मुद्दे पर केंद्रित है. इस अधिवेशन में एक टूलकिट भी जारी की गई है कि उद्योग किस तरह से प्रभावकारी टीबी या तपेदिक के नियंतरण में भूमिका निभा सकते हैं. एक रपट के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के ८६% उद्योग किसी-न-किसी तरह से टीबी या तपेदिक से कु-प्रभावित थे.

इस टूलकिट को पढ़ने के लिये या डाउनलोड करने के लिये, यहाँ पर क्लिक्क कीजिये

टीबी या तपेदिक का उद्योगों पर कु-प्रभाव रपट पढ़ने या डाउनलोड करने के लिये यहाँ पर क्लिक्क कीजिये

No comments: