तम्बाकूकिल्स समाचार बुलेटिन: १३ जून २००८: अंक ३९८

तम्बाकूकिल्स समाचार बुलेटिन
शुक्रवार, १३ जून २००८
अंक ३९८

पिछले ६ महीनों में सिगरेट का काला बाज़ार २५ प्रतिशत बढ़ा

पिछले ६ महीनों में सिगरेट का काला बाज़ार २५ प्रतिशत बढ़ गया है. रुपया १०,८०० करोड़ से अधिक की बढ़ोतरी पिछले ६ महीनों में सिगरेट के काले बाज़ार में हुई है. पिछले साल सिगरेट का काला बाज़ार लगभग रुपया १०,४०० करोड़ का था, जो अब बढ़ के रुपया १०,८०० करोड़ का हो गया है.

पूरा समाचार पढ़ने के लिए, यहाँ पर क्लिक्क कीजिये
-----------------------------------

तम्बाकू निर्यात १२ प्रतिशत २००८ फिनान्सिअल वर्ष में बढ़ा

फिनान्सिअल
वर्ष २००७ के मुकाबले इस फिनान्सिअल साल २००८ में तम्बाकू का निर्यात १२ प्रतिशत बढ़ गया है. इसको अगर मूल्य में देखें तो यह बढ़ोतरी १७ प्रतिशत की होगी।

पूरा समाचार पढ़ने के लिए, यहाँ पर क्लिक्क कीजिये
------------------------------------

वैश्वीकरण ने तम्बाकू-जनित महामारियों को अधिक संगीन बना दिया है

कर्नाटक प्रदेश के मंगलोर शहर में मणिपाल विश्वविद्यालय के भूतपूर्व कुलपति डॉ बी.ऍम.हेगडे के अनुसार विश्व में तम्बाकू-जनित महामारियों को अधिक संगीन बनाने में वैश्वीकरण की भूमिका रही है. पहले विकसित देशों में ७० प्रतिशत तम्बाकू जनित रोग हुआ करते थे और अब विकासशील देशों में ७० प्रतिशत तम्बाकू जनित रोग हुआ करते हैं. अल्ज्हेइमेर बीमारी क्योंकि धूम्रपान से दिमाग के शुक्राणु मर जाते हैं, अल्सर क्योंकि तेजाब अधिक बनता है, कई प्रकार के कैंसर और ह्रदय रोग आदि तम्बाकू जनित बीमारियों में प्रमुख हैं.

पूरा समाचार पढ़ने के लिए, यहाँ पर क्लिक्क कीजिये
--------------------------------------

महाराष्ट्र में गोद्फ्रे फिलिप्स बहादुरी पुरुस्कार दिए जा रहे हैं

भारत की दूसरी नम्बर पर बड़ी तम्बाकू कंपनी - गोद्फ्रे फिलिप्स महाराष्ट्र में कुछ फिल्मी कलाकारों और अन्य लोगों को बहादुरी पुरुस्कार से नवाज़ रही है. दुःख की बात है कि इतने शोध क बाद भी कि तम्बाकू कितनी घातक है, तम्बाकू कम्पनियाँ इस तथ्य को नकार के तम्बाकू बाज़ार को बढाने और बचाने में लगी हुई हैं. हर साल ५४ लाख से अधिक लोग तम्बाकू जनित बीमारियों से मरते हैं. सच्ची बहादुरी तो तब होगी जब देश के और लोगों के हित में गोद्फ्रे फिलिप्स तम्बाकू जैसे घातक उत्पादन बनाने बंद करे.

पूरा समाचार पढ़ने के लिए, यहाँ पर क्लिक्क कीजिये
-------------------------------------------

तम्बाकू नियंत्रण पर अंग्रेज़ी और हिन्दी भाषा में नियमित समाचार और लेख पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक्क करें

ईमेल द्वारा तम्बाकू नियंत्रण से संबंधित अंग्रेज़ी और हिन्दी भाषा में समाचार और लेखों को प्राप्त करने के लिए, इस ईमेल पर लिखें TambakooKills-subscribe@yahoogroups.co.uk :

**********************************************

यह तम्बाकू किल्स समाचार बुलेटिन
तम्बाकू किल्स युवा टीम द्वारा आपको प्राप्त हो रही है।

इस टीम को भारतीय तम्बाकू नियंत्रण संगठन (इंडियन सोसिएटी अगेन्स्ट स्मोकिंग), आशा परिवार, अभिनाव भारत फाउंडेशन, सिटिज़न न्यूज़ सर्विस और छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय की तम्बाकू नशा उन्मूलन क्लीनिक का सहयोग प्राप्त है।
---------------------------------------------------

No comments: