सांसदों ने छात्रों के भारत-अमरीका परमाणु संधि के ख़िलाफ़ अनशन को समर्थन दिया

सांसदों ने छात्रों के भारत-अमरीका परमाणु संधि के ख़िलाफ़ अनशन को समर्थन दिया

परमाणु उर्जा के विरोध में छात्रों का संगठन के सदस्यों के अनिश्चितकालीन अनशन को दिल्ली में आज दिनहो गए हैं. १० मार्च २००८ से ये छात्र उपवास पर हैं.

छात्रों की मांग है कि भारत सरकार भारत-अमरीका परमाणु संधि को स्वीकार करे, क्योकि परमाणु शक्ति से होनेवाले नुकसान केवल इस सदी के लोगों को नुकसान पहुचायेंगे बल्कि आने वाली सदी के लोग भी इसकाकु-परिणाम झेलेंगे.

विभिन्न छेत्रों से लोगों ने छात्रों के इस संघर्ष को समर्थन दिया है. अनेकों लोग जंतर मंतर पर इस संघर्ष में भाग लेरहे हैं. कई संसद के सदस्यों (Members of Parliament) ने भी दिल्ली में इस संघर्ष में भाग लिया और अपनासहयोग व्यक्त किया. सांसदों ने आश्वासन दिया है कि वे भारत के प्रधान मंत्री एवं राष्ट्रपति से छात्रों के परमाणुशक्ति के ख़िलाफ़ इस संघर्ष से संबंधित बात करेंगे. जो सांसद इस संघर्ष में शामिल हुए, उनके नाम इस प्रकार हैं:
- पांयां रवींद्रन
- करुणाकरण
- चक चंद्रप्पन
- पप कोय (लाख्श्द्वीप)
- पीसी थॉमस

दिल्ली के कई कॉलेज के छात्रों ने भी इस संघर्ष में भरी संख्या में भाग लिया जैसे कि दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय, आदि.

जो छात्र दिल्ली में अनिश्चितकालीन उपवास पर हैं वो केरला के खोजिकोदे जिले के कॉलेज के हैं और उनके नामइस प्रकार हैं: सजी मठेव, राम्जिया रहमत, अब्दु रहमान, दिव्या और टॉमी जैकब.

अन्य छात्र जो केरला में इस आन्दोलन में शरीक हैं, वो इस प्रकार हैं: शोभराज तप, सबीना , कृपा वर्रिएर, निर्मल , सुबीश टी, जीजी , अस्व्ति तप और रंजित .

कई अन्य वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने परमाणु उर्जा के विरोध में भाग लिया और समर्थन व्यक्त किया, इनमेमग्सय्सय पुरुस्कार (२००२) से सम्मानित डॉ संदीप पाण्डेय, नर्मदा बचाओ आन्दोलन का नेतृत्व कर रही मेधापाटकर, भूपेंद्र रावत, गब्रिएला, सलिया प्रमुख हैं.

संघर्ष २००७, जन आन्दोलनों का राष्ट्रीय समंवाए या National Alliance of People's Movements (NAPM), डेल्ही सोलिदारिटी ग्रुप, आशा परिवार, इंडियन सोशल एक्शन फॉरम (इन्साफ), ने भी संस्थानिक समर्थन व्यक्तकिया है.

शोभराज PK
(SANP)

STUDENTS AGAINST NUCLEAR POWER

परमाणु उर्जा के विरोध में छात्रों का संगठन

कोज्हिकोदे, केरला

कैंप: जंतर मंतर, नई दिल्ली

सम्पर्क: ०९९९०१६६९७५ / ९८६८०१९५०९

dforum@bol.net.in / delhiforum@gmail.com

No comments: