तम्बाकू कंपनियाँ, तस्करी और तम्बाकू महामारी

तम्बाकू कंपनियाँ, तस्करी और तम्बाकू महामारी


तम्बाकू नियांतरण के लिए विश्व-व्यापी ट्रीटी (FCTC, Framework Convention on Tobacco Control) के तम्बाकू के अवैध व्यापर पर प्रोटोकॉल तैयार हो रहा है, जिसपर पिछले हफ्ते विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जिनेवा में विचार-विमर्श आयोजित हुआ.

अनेकों देशों ने सख्त भूमिका ली की तम्बाकू कंपनियों पर सख्त निगरानी रखी जाए और यदि वो तम्बाकू के अवैद व्यापर करती पकड़ी जाएया तस्करों के साथ मिलीभगत पकड़ में आए टू उनपर सख्त करवाई हो, तम्बाकू उद्योग पर आर्थिक हर्जाना लागू हो, और सरकार के साथउद्योग के गद्बंधन पर भी रोक लगाई जाए. परन्तु जापान सरकार ने इस चर्चा में ये भूमिका नही ली. जापान सरकार जापानी तम्बाकू कंपनीकी सबसे बड़ी भागीदार है, और इसलिए अपने तम्बाकू व्यापर को अधिक महत्व देते हुए और जन-स्वास्थ्य और जन-हित को तिलांजलि देते हुए जापान सरकार ने पूरी कोशिश की की ये प्रोटोकॉल कमजोर बने और तम्बाकू कंपनियों के हित सुरक्षित रहें.

जापान सरकार को इसीलिए Network for Accountability of Tobacco Transnationals (NATT) द्वारा मर्ल्बोरो अवार्ड दिया गया. नट, यानिकी तम्बाकू उद्योग की जवाबदेह ठहराने के लिए नेत्वोर्क, ने प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जमके निंदा भी की.

जापान सरकार का कहना था की तम्बाकू का अवैद व्यापर राष्ट्रीय स्तर पर रोका जा सकता है और विश्व व्यापी प्रोटोकॉल की आवश्यकता नहीहै क्योकि विश्व-स्तर पर पहले से ही व्यापर ट्रीटी हैं.

अन्तर-राष्ट्रीय तम्बाकू ट्रीटी को लागू करने में तम्बाकू उद्योग का हस्त्छेप एक बड़ी चुनौती प्रस्तुत करता हैकहना है कथ्य मुल्वेय का जो कार्पोरेट अच्कोउन्ताबिलिटी इंटरनेशनल या उद्योगों को जिम्मेदार ठहराने के लिए अन्तर-राष्ट्रीय संगठन से जुड़ी हुई हैं.

जापान तोबक्को कंपनी जिसकी सबसे बड़ी भागीदार है जापान सरकार, की बनाई हुए तम्बाकू उत्पादन अफ्रीका के मार्केट में अवैद रूप से बिकते हैकहना है अकिंबोदे ओलुवाफेमी का जो निगेरिया में सामाजिक कार्यकर्ता हैं.

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करे:

ब्र्याँ हिर्स्च,

कार्पोरेट अच्कोउन्ताबिलिटी इंटरनेशनल,

+४१ ७६ ५४७ ३४७६

या Contact: Bryan Hirsch, Corporate Accountability International, +41 76 547 3476

No comments: