प्लाचीमाडा से कोका-कोला पूरी तरह से बाहर निकली जाए

प्लाचीमाडा से कोका-कोला पूरी तरह से बाहर निकली जाए

केरल, भारत

२२ अप्रैल २००८



२२
अप्रैल २००८ को बहुराष्ट्रीय कंपनी कोका-कोला के ख़िलाफ़ भारत के केरल प्रदेश में चल रहे संघर्ष को साल पूरे हो जायेंगे.

ये संघर्ष एक संगीन चुनौती का सामना कर रहा है क्योकि लेफ्ट प्रदेश सरकार, अपेक्षा के विपरीत, तमाम सबूत होने के बावजूद कोका-कोला के विरुद्ध कोई भी करवाई नही हो रही है. भू-जल को प्रदूषित करने के लिए, खतरनाक नुकसानदायक फैक्ट्री का कचरा खेतों में निकलने के लिए, अत्यधिक मात्र में भू-जल निकलने के लिए और अन्य गंभीर रूप से कानूनों का उलंघन करने के लिए केरल सरकार कोका-कोला के विरोध में कोई भी करवाई नही कर रही है.

केरल भू-जल विभाग की एक विशेषज्ञ टीम ने सर्वे करने के बाद एक रिपोर्ट केरल सरकार को पेश की थी जिसमे ये साफ निकल के आया की कोका-कोला द्वारा भू-जल को प्रदूषित करने के कारन, काडमियम और लैड जैसे जहरीले पदार्थ अब भीतर ही भीतर फैल रहे हैं. कोका-कोला के ख़िलाफ़ कानूनन करवाई करने के बजाये प्रदेश सरकार ने एक भू-जल अथॉरिटी कायम की जिसने इस रिपोर्ट को निष्फल करने का पूरा प्रयास किया और अधिक शोध की बात रखी. ये 'अधिक शोध' मात्र एक घंटे में प्लाचीमाडा में किया गया और इस - सदस्यों की अथॉरिटी ने ऐसे सुझाव सरकार को दिए जो 'मदे फॉर कोका-कोला' लगते थे! ये बड़े दुःख की बात है की ये सुझाव कोका-कोला कंपनी के हितों की संग्रक्षा करते थे की प्रदेश के लोगों की.

केरल प्रदुषण नियांतरण बोर्ड ने कोका-कोला को नोटिक जारी की थी जिसपर कोका-कोला ने बिना विलम्ब जवाब दे दिया था. परन्तु अब केरल प्रदुषण नियांतरण बोर्ड भी सो रहा है.

एन सब बातों से साफ जाहिर है की प्लाचीमाडा के लोगों को न्याय मिलने में अभी बहुत वक्त लगेगा. ये हालत टैब है जब प्रदेश में लेफ्ट सरकार है.

अब प्लाचीमाडा के लोगों के पास कोई भी और विकल्प नही है सिवाय अपने संघर्ष को तीव्र करने के.

प्लाचीमाडा कोका-कोला के विरोध में संघर्ष समिति ने निर्णय लिया है की देश-भर में चल रहे अन्य जन-आन्दोलनों के सहयोग और समर्थन से अभियान को सक्रिए और तेज़ करेगी.

२२ अप्रैल २००८ को प्लाचीमाडा, केरल में, एक राष्ट्रीय बैठक का आयोजन किया जर आहा है जहाँ संघर्ष की भावी योजना पर विचार किया जाएगा.

हमारा निवेदन है की आप कृपया कर के इस अभियान में शामिल हों.

सा-धन्यवाद,

विलायोदी वेनुगोपालन
अध्यक्ष
प्लाचीमाडा कोका-कोला के विरोध में संघर्ष समिति
(
प्लाचीमाडा एंटी कोका-कोला स्ट्रगल कमिटी)
कन्निमारी पोस्ट ऑफिस
पलाक्कादाकिल, केरल (भारत)
फोन: (+९१) ९९४६३७३४७४
ईमेल: plachimad2002@reddiphphmail.kom


नाप
जॉन्सन
अध्यक्ष

प्लाचीमाडा
संघर्ष समर्थन समिति
(
प्लाचीमाडा स्त्रूगले सोलिदारिटी कमिटी)
फोन
: (+९१) ९४४७०१९५४६
ईमेल
: harithaamythrii@gmail.com

No comments: