चुनाव २००९: सी.पी.आई, आल इंडिया फॉरवर्ड ब्लोक, आर.एस.पी ने दारापुरी को समर्थन दिया

चुनाव २००९: सी.पी.आई, आल इंडिया फॉरवर्ड ब्लोक, आर.एस.पी ने दारापुरी को समर्थन दिया

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (सी.पी.आई), आल इंडिया फॉरवर्ड ब्लोक एवं रेवोलुशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आर.एस.पी) ने लोक सभा प्रत्याशी एस.आर.दारापुरी को समर्थन दिया है. लखनऊ लोक सभा चुनाव छेत्र से दारापुरी लोक राजनीति मंच की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं.

एस.आर.दारापुरी, सेवा निवृत पुलिस महानिरीक्षक रहे हैं और प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता हैं. इन्होने लोगों से जुड़े हुए मुद्दों को उठाने में और जन आंदोलनों को सशक्त करने में हर सम्भव भूमिका अदा की है.

बाहुबल और पैसे पर राजनीति करने वालों के समक्ष, लोक राजनीति मंच एक वैकल्पिक राजनीतिक मॉडल खड़ा करना चाहता है. लोक राजनीति मंच का मकसद यह है कि राजनीति में लोगों से जुड़े हुए मुद्दे केन्द्र में होने चाहिए और जन-प्रतिनिधियों को सामाजिक मुद्दों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए. यह नि:संदेह एक छोटा प्रयास है जो राजनीति में बढ़ते हुए भ्रष्टाचार और अपराधीकरण को चुनौती देने की मंशा रखता है.

दारापुरी जी का घोषणापत्र भी लोगों की सक्रिय भागीदारी से ही लिखा जा रहा है - जो लोग विभिन्न मुद्दों से प्रभावित हैं या उनपर कार्यरत रहे हैं, वोह ही स्वयं दारापुरी जी का घोषणापत्र लिख रहे हैं. उदाहरण के तौर पर जो लोग महिला अधिकारों पर कार्य कर रहे हैं, वोह महिला अधिकारों से जुड़े हुए मुद्दों पर घोषणापत्र का भाग चर्चा से एवं लोगों की भागीदारी से लिख रहे हैं.

"जो लोग जन प्रतिनिधि बनना चाहते हैं उनका लोगों से जुड़े हुए मुद्दों के प्रति संवेदनशील होना और इमानदार होना अत्यन्त आवश्यक है" कहना है डॉ संदीप पाण्डेय का जो मग्सय्सय पुरुस्कार से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता हैं और लोक राजनीति मंच के राष्ट्रीय अध्यक्षीय मंडल के सदस्य भी.

डॉ संदीप पाण्डेय उन लोगों में से एक थे जिन्होंने फ़िल्म अभिनेता संजय दत्त के लखनऊ से चुनाव लड़ने के ख़िलाफ़ कोर्ट में याचिका दर्ज की थी. इसी तरह के अन्य प्रयासों से लोक राजनीति मंच राजनीति में अपराधीकरण और भ्रष्टाचार को ललकारने की कोशिश कर रहा है.

लोक राजनीति मंच युवाओं को विशेष तौर पर जोड़ रहा है, जो इस व्यवस्था में व्याप्त भ्रष्टाचार से निराश हो चुके हैं. प्रोजेक्ट विजय नामक युवाओं का समूह जो भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ मुहीम छेड़े हुए है, ने भी दारापुरी जी को समर्थन दिया हुआ है.

लखनऊ में लोक सभा चुनाव ३० अप्रैल २००९ को हैं.

No comments: