तपेदिक या टीबी समाचार: ३ मई २००८

तपेदिक या टीबी समाचार
३ मई २००८

इंग्लैंड में गनीमत है कि शोधकर्ताओं ने यह कबूला है कि यदि इंग्लैंड देश में प्रभावकारी टीबी नियंत्रण करना है तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टीबी नियंत्रण को प्रभावकारी करना होगा।

क्योकि टीबी ऐसा संक्रमण है जो एक देश, शहर या कसबे या घर में नियंत्रित नही किया जा सकता। यदि प्रभावकारी टीबी नियंत्रण करना है तो सबको एकजुट हो कर टीबी नियंत्रित करने में शामिल होनाचाहिए।

इंग्लैंड में केवल मालती-ड्रग रेसिस्तंत टीबी बढ़ रही है बल्कि एक्स्तेंसिवली ड्रग रेसिस्तंत टीबी भीबढोतरी की ओर है। नए शोध के आधार पर यह तथ्य सामने आया है कि इंग्लैंड के नए टीबी रोगियों में से लगभग प्रतिशत पहले से ही कम-से-कम एक टीबी की दवा से रेसिस्तंत होते हैं।

वहीं अमरीका के फ्लोरिडा प्रदेश में कुछ दिन पहले यह विवाद चल रहा था कि वहाँ का एकमात्र टीबीअस्पताल बंद होने को था, अब अगले सप्ताह पेश होने वाला बजट फ्लोरिडा प्रदेश के लिये खट्टी-मीठी ख़बर ले के आया है - इस बजट में अमरीकी डालर ११ मिलियुन इस अस्पताल को प्रदान करने का प्रस्ताव है।

अफ्रीका के युगांडा देश में ग्लोबल फंड के पैसे को भ्रष्टाचार के कारण एड्स, टीबी या मलेरिया के कार्यक्रमों पर खर्च करने के बजाय कुछ सामाजिक संगठनों और व्यक्तियों ने धांधली से पैसा हड़प लिया था। अबयुगांडा का कहना है कि युगांडा सरकार के पास इतना पैसा है ही नही कि वह एन सामाजिक संगठनोंऔर व्यक्तियों के विरोध में कानूनी करवाई कर सके! यानि कि धांधली से जो ग्लोबल फंड का पैसा हड़पा है वह हजम?

मई माह के पहले मंगलवार को हर वर्ष विश्व दमा दिवस (World Asthma Day) मानते हैं। इस वर्ष विश्व दमा दिवस मई को पड़ रहा है। विश्व दमा दिवस Global Initiative for Asthma के संयोजन से मनाया जाता है।

No comments: