तम्बाकू किल्स समाचार बुलेटिन: ९ मई २००८

तम्बाकू किल्स समाचार बुलेटिन: मई २००८
अंक: ३७४


जयपुर में ६० प्रतिशत सिगरेट पीने वाले घर पर धूम्रपान नही करते: सर्वे

जयपुर में हुए सर्वे के अनुसार ८०% लोगों ने कहा कि वो धूम्रपान नही करते। ८२% २० वर्षीय लोगों ने कहा कि वो धूम्रपान नही करते, ७७% ३० वर्षीय लोगों ने कहा कि वो धूम्रपान नही करते। जिन लोगों ने यह कहा कि वह धूम्रपान करते हैं, उनमें से ६०% लोगों ने यह भी कहा कि वह घर पर धूम्रपान नही करते हैं।

पूरा समाचार पढने के लिए यहाँ क्लिक्क करें
-----------------------

इंडियन प्रेमिएर लीग क्रिकेट के तम्बाकू और शराब कंपनियों द्वारा प्रयोजन पर आपत्ति

पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों को शराब और सिगरेट या तम्बाकू कंपनियों के ब्रांड के 'लोगो' तक लगाने की अनुमति नही है। भारत में हो रहे इंडियन प्रेमिएर लीग जिसको विजय मलाया जो भारत के उनितेद ब्रेवेरिएस के अध्यक्ष हैं, उनके द्वारा सह-प्रायोजित है। इसका नाम भी रोयल चैलेंजर है।

पाकिस्तान में टीवी में और खेल मैदानों में तम्बाकू के विज्ञापनों पर बंदी लगी हुई है।

पूरा समाचार पढने के लिए यहाँ क्लिक्क करें

----------------------------------

होटल में तम्बाकू सेवन पर बंदी लगने से युवा तम्बाकू सेवन करने के लिए कम प्रेरित होते हैं

अमरीका में हुए शोध के अनुसार होटल में जब तम्बाकू सेवन पर बंदी लगाई जाती है तो युवाओं में तम्बाकू सेवन का दर कम होता है। जो युवा ऐसे शहरों में रहते हैं जहाँ होटल में तम्बाकू सेवन प्रतिबंधित है, उनकी तम्बाकू सेवन आरंभ करने की सम्भावना ४०% कम होती है उन युवाओ की तुलना में जो ऐसे शहरों में रहते हैं जहा होटल में तम्बाकू सेवन प्रतिबंधित नही है।

"ऐसा कोई भी तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम नही है जो युवाओं में तम्बाकू सेवन के दर को लगभग आधा कर देता है" कहना है डॉ मिचेअल सिएगेल का जो बोस्टन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ पब्लिक हैल्थ के प्रोफेसर हैं और इस शोध के प्रमुख शोधकर्ता भी।

पूरा समाचार पढने के लिए, यहाँ क्लिक्क करें

--------------------------

तम्बाकू नियंत्रण पर अंग्रेज़ी और हिन्दी भाषा में नियमित समाचार और लेख पढने के लिए, यहाँ क्लिक्क करें

ईमेल द्वारा तम्बाकू नियंत्रण से संबंधित अंग्रेज़ी और हिन्दी भाषा में समाचार और लेखों को प्राप्त करने के लिए, इस ईमेल पर लिखें : TambakooKills-subscribe@yahoogroups.co.uk

--------------------

यह तम्बाकू किल्स समाचार बुलेटिन तम्बाकू किल्स युवा टीम द्वारा आपको प्राप्त हो रही है। इस टीम जो भारतीय तम्बाकू नियंत्रण संगठन (इंडियन सोसिएटी अगेन्स्ट स्मोकिंग), आशा परिवार, अभिनव भारत फाउंडेशन, सिटिज़न न्यूज़ सर्विस और छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय की तम्बाकू नशा उन्मूलन क्लीनिक का सहयोग प्राप्त है।

ईमेल :
Tambakoo.Kills@gmail.com

No comments: