तम्बाकू किल्स समाचार बुलेटिन: १८ मई २००८: अंक ३८१

तम्बाकू किल्स समाचार बुलेटिन
१८ मई २००८
अंक ३८१



तम्बाकू, शराब कम्पनियाँ मुझे खदेड़ना चाहती हैं: डॉ रामादोस

स्वास्थ्य मंत्री अंबुमणि रामादोस ने शनिवार को चेन्नई में हो रही एक प्रेस वार्ता में कहा कि शराब और तम्बाकू कम्पनियाँ मिल के उनको खदेड़ना चाहती हैं.

पूरा समाचार पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक्क कीजिये
-------------------------------------------------

लोकतंत्र में फिल्मों में तम्बाकू सेवन दिखाने पर प्रतिबन्ध क्यो?

भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ रामादोस का कहना है कि फिल्मों में तम्बाकू सेवन को प्रदर्शित करने से बच्चों और युवाओं पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है, और शोध के अनुसार प्रति वर्ष फिल्मों में तम्बाकू सेवन से प्रेरित हो कर ही अधिकांश बच्चे/ युवा तम्बाकू सेवन आरंभ करते हैं.

परन्तु फ़िल्म कलाकार अजय देवगन का कहना है कि भारत में लोकतंत्र है, इसलिए इस तरह की पाबन्दी कैसे लग सकती है?

देवगन को कोई समझाए कि लोकतंत्र का मतलब यह नही है कि जंगल राज है. तम्बाकू सेवन जान लेवा बीमारियों का जनक है, फिल्मों में तम्बाकू सेवन को देख कर ही बच्चे युवा तम्बाकू सेवन आरंभ करते हैं, इसीलिए डॉ रामादोस और भारतीय तम्बाकू नियंतरण कानून दोनों यही नीति लागू करने का प्रयास कर रहे हैं.

पूरा समाचार पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक्क कीजिये
-------------------------------------------------

भारतीय शराब और तम्बाकू कम्पनियाँ अपनी षड्यंत्र बदल रही हैं

भारत में सबसे बड़ी विज्ञापन कराने वाली कंपनियों में से हैं - शराब और तम्बाकू कम्पनियाँ. अब चूँकि भारत में शराब और तम्बाकू दोनों के ही उत्पादनों पर विज्ञापन बंदी है, इसलिए इन कंपनियों को अप्रत्यक्ष और अन्य प्रकार के वैकल्पिक विज्ञापन के तरीकों का सहारा लेना पड़ रहा है.

पूरा समाचार पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक्क कीजिये
-------------------------------------------------

दुनिया की सबसे बड़ी तम्बाकू कंपनी फिलिप मोरिस भारत में लोंग वाली सिगरेट ला रही है

इन्डोनेसिया में लोंग वाली सिगरेट काफी लोकप्रिय हैं, और घातक भी, जिनको गुदंग गरम कहते हैं. अब भारत में भी फिलिप मोरिस 'क्लुव स्पिस' नाम से लोंग वाली सिगरेट ला रही है.

कंपनी की धूर्तता देखिये: उसके एक प्रतिनिधि का कहना है कि लोंग स्वास्थ्य और मौखिक स्वच्छता और महक से जुड़ा हुआ है - यानि कि एक बार और सिगरेट कम्पनियाँ तम्बाकू के जान लेवा कुप्रभावों के बजाय लोंग के गुण बताएंगी.

पूरा समाचार पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक्क कीजिये
*******************************************

तम्बाकू नियंत्रण पर अंग्रेज़ी और हिन्दी भाषा में नियमित समाचार और लेख पढने के लिए, यहाँ क्लिक्क करें

ईमेल द्वारा तम्बाकू नियंत्रण से संबंधित अंग्रेज़ी और हिन्दी भाषा में समाचार और लेखों को प्राप्त करने के लिए, इस ईमेल पर लिखें : TambakooKills-subscribe@yahoogroups.co.uk

--------------------

यह तम्बाकू किल्स समाचार बुलेटिन तम्बाकू किल्स युवा टीम द्वारा आपको प्राप्त हो रही है।

इस टीम को भारतीय तम्बाकू नियंत्रण संगठन (इंडियन सोसिएटी अगेन्स्ट स्मोकिंग), आशा परिवार, अभिनव भारत फाउंडेशन, सिटिज़न न्यूज़ सर्विस और छत्रपति शाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय की तम्बाकू नशा उन्मूलन क्लीनिक का सहयोग प्राप्त है।

ईमेल :
Tambakoo.Kills@gmail.com

No comments: