बजट घटने से घुटनों पर पैंट गिरा कर कोई टीबी नियंत्रण के लिए कैसे दौड़ सकता है?

बजट घटने से घुटनों पर पैंट गिरा कर कोई टीबी नियंत्रण के लिए कैसे दौड़ सकता है?

अमरीका के कैलिफोर्निया प्रदेश के गवर्नर अर्नोल्ड स्च्वाज़नेगेर ने बजट में कटौती कर दी है, जिसका प्रभाव टीबी नियंत्रण कार्यक्रम पर भी पड़ रहा है।

टीबी नियंत्रण अधिकारी डॉ रॉबर्ट बेंजामिन का कहना है कि घुटनों पर पैंट गिरा कर कोई टीबी नियंत्रण के लिए कैसे दौड़ सकता है?

कैलिफोर्निया में जब कंप्यूटर के छेत्र में बूम आया था तो कई देशों से लोगों का आवागमन बढ़ता चला गया था और हालांकि टीबी विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकांश टीबी उन्ही लोगों में पायी जाती है जो कम से कम ५ साल से अमरीका में ही निवास कर रहे हों, फिर भी अन्य देशों से आए लोगों में टीबी का अनुपात अधिक है।

इस लेख में कई दिल को हिला देने वाले विवरण हैं जैसे कि एक वरिष्ठ कंपनी के अधिकारी को जबरन अपने ग्राहकों को फ़ोन कर के ये सचेत करना पड़ा कि उनको भी टीबी होने का खतरा है क्योकि उसको टीबी निकल आई है।

उसी तरह एक महिला, जो पहली बार माँ बनने को है और उसको ड्रग रेसिस्तंत वाली टीबी या तपेदिक निकल आई है और उपयुक्त इलाज हो रहा है मगर इन दवाओं का प्रभाव टीबी के कीटाणु पर तो पड़ता ही है, बल्कि अन्य प्रभाव भी पड़ते हैं क्योकि ये दवाएं काफी तेज़ होती हैं। इस महिला को सुनने में कठिनाई होने लगी है, इसके पैरों की अंगुलियाँ सुन्न पड़ गई हैं, चेहरे पर रैय्श पड़ गए हैं और इसका वजन गिरता चला जा रहा है।

एक विशेषज्ञ का कहना है कि मालती ड्रग रेसिस्तंत टीबी या तपेदिक का अनुपात बढ़ता ही जाएगा क्योकि मात्र अमरीका में टीबी नियंत्रण कार्यक्रम चलने से टीबी नियंत्रित नही होगी और अमरीका का नियंत्रण दुनिया भर के टीबी नियंत्रण कार्यक्रम पर नही है। जर्जर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में, गरीबी और कठिन हालातों के रहते हुए, विकासशील देशों में टीबी या तपेदिक का अनुपात बढ़ता ही जाएगा, विशेषकर कि ड्रग रेसिस्तंत टीबी या तपेदिक का।

No comments: